वैज्ञानिकों का नया दावा: एंटी पैरासाइट दवा से दो दिन में मारा जा सकता है कोरोना वायरस

वैज्ञानिकों का नया दावा: एंटी पैरासाइट दवा से दो दिन में मारा जा सकता है कोरोना वायरस

सेहतराग टीम

कोरोना के इलाज में वैज्ञानिकों ने एक नया दावा किया है। अमेरिका के नॉर्थशोर यूनिवर्सिटी हेल्थ सिस्टम के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ नीरव शाह ने कहा कि एंटी पैरासाइट दवा इन्वर्टीमाइसनी से वायरस को दो दिन में मारा जा सकता है। शाह के मुताबिक ये दवा सुरक्षित है औओर दुनियाभर में आसानी से मिल सकती है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित मोनास बायोमेडिसिन डिस्कवरी इंस्टीट्यूट के डॉ. काइली वॉगस्टाफ का बी कहना है कि उन्होंने अध्ययन में पाया है कि दवा की एक डोज से वायरस का आरएनए को 48 भंटे या 24 घंटे के भीतर खत्म कर सकत है।

पढ़ें- कोरोना से जंग के बीच अच्छी खबर: देश के 80 जिलों में 7 दिन से कोई केस नहीं

कोरोना मरीजों में दिखा सुधार

फ्लोरिडा के ब्रोबॉर्ड हेल्थ मेडिकल सेंटर के डॉ. जैक्स रैक्टर का कहना है कि वे पहले से ही संक्रमितों के इलाज में इस दवा का पर्योग कर रहे है। दवा का असर भी दिख रहा है। इसी तरह उटाह यूनिवर्सिटी के डॉ अमित पटेल ने शोध में कहा, फेफड़े में नुकसान वाले वेंटिलेटर पर रखे गए गंभीर मरीजों में भी इन्वर्टीमाइसिन का बेहतर परिणाम देखने को मिला।

मरीज जल्दी आएगा तो फायदा जल्दी दिखेगा

डॉ जैक्स का कहना है कि मरीज जितनी जल्दी इलाज के लिए आएगा फायदा उतना अधिक होगा। अगरप उसे ऑक्सीजन की जरुरत 50 फीसदी से कम है तो संभावना है कि उसे 100 फीसदी फायदा होगा। कुछ लोगों में ये दवा असर नहीं कर सकती है। क्योंकि उनकी स्थिति और मरीजों की तुलना में गंभीर होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के सामने अमेरिका क्यों पस्त हो गया?

शोध में दावा: खुद में लगातार बदलाव कर ज्यादा खतरनाक बन रहा है कोरोना वायरस

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।